Blogging me careear kaise banaye full information hindi me

 इस पोस्ट में मै आपको बताउंगा की क्या ब्लॉगिंग को करियर (blogging ko careers)  की रूप में देखा जा सकता है ? हम ब्लॉग्गिंग से कितना कमा सकते हैं? जॉब के जगह ब्लॉग्गिंग कितना successful हैं  ? अगर ये सारे सवाल आपके दिमाग में हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये है। कियोंकि इस पोस्ट में इन्ही सभी सवालों  का बिलकुल सही जवाब दूंगा । यह question मुझे भी बहुत परेशान करते थे । फिर मैंने बहुत रिसर्च किया। और उसके बाद कुछ एक्सपीरियंस हुआ जो मैं आपको सभी experience के जवाब के रूप में शेयर करने जा रहा हु। 

अगर हम ब्लॉग्गिंग को सुरुवात करने से पहले ही यह सोचते हैं की हम पहले दिन से ही कितना पैसा कमाने मिलेंगा। तो मैं आपको बता दू की blogging  कोई जॉब नहीं है जो आपको पहले ही months से सैलरी मिलनी स्टार्ट हो जायेगी ।

वो बात अलग है की आप अगर ब्लॉगिंग में प्रोफेशनल हो गए हैं तो पहले महीने  से ही अच्छे  पैसे बना सकते हैं । लेकिन बिगिनर्स को पहले पैसे के बारे में ना सोच के उनको अपने ब्लॉग को सेटअप करने के बारे में सोचना चाहिए । 

Blogging mai career kaise banaye

Blogging me Career banane ki trucks

अगर आप सिर्फ पैसे के लिए ब्लॉग बनाना चाहते है तो मुझे लगता है आपको सक्सेस होने में बहुत कम चांस हैं ।  या फिर मिलेगी ही नहीं । इसलिए आपको जॉब करना चहिये। लेकिन अगर आप पहले कंटेंट पर ध्यान देते हैं तोह १००% ब्लॉग्गिंग में अपना करियर बना सकते है।



आपको बता दु की ब्लॉग्गिंग भी एक बिज़नेस के जैसे है । जैसे किसी बिज़नेस में loyalty  , क्वालिटी , हेल्प जैसे चीज़ो का इम्पोर्टेंस होता है बिलकुल वैसे ही ब्लॉग्गिंग में होता है । कैसे आप लोगो के प्रॉब्लम को identify करते हो और कैसे उनके सोलूशन्स को ढूढ़ते हैं । और फिर लोगो के दिल में एक ट्रस्ट बनाते है। ।

मेरे एक्सपीरियंस और नॉलेज के बेस पर मैंने ब्लॉग्गिंग में सक्सेस पाने  के लिए एक फार्मूला बनाया है वो फार्मूला है :-

High quality content शेयर publish करना 


जब लोग इंटरनेट पर कोई information या question  सर्च करते हैं और उनके सोलूशन्स आपके ब्लॉग पर मिलते है  । वो आपको पर्सनली नहीं जानते है । उनको बस अपना सोलूशन्स या इंफॉर्मेशंस देखना होता है ।  इसलिए आप अपने इंटरेस्ट और नॉलेज के बेस पर अपने ब्लॉग में कंटेंट को डाले । जो लोगो के लिए useful हो ।  overall आपके ब्लॉग पर अच्छा और बेस्ट क्वालिटी का कंटेंट होना चाहिए

Blog par traffic ज्यादा से ज्यादा होना चाहिए । 


जब आपके ब्लॉग पर कंटेंट अच्छे  भले जो जायेंगे तभी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा । हो सकता है ट्रैफिक के लिए थोडा इंतज़ार करना पड़े ।  लेकिन अगर आपका कंटेंट useful है और कॉपी कंटेंट नहीं है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक जरूर आएगा ।

Blog ko monetize karna 


दोस्तो जब आप सुरवाती के दौर में ये 2 काम कर लेते हैं तो आपके पास आपना ब्लॉग monetize करना होता हैं । monetization का मतलब आपका ब्लॉग पर Ads लगाना जिससे हमारी income होती हैं । ऐसा नहीं कि हमारा ब्लॉग पर ads नही दिखेंगे तो हम पैसा नहीं कमा सकता हैं । इसके अलावा आप कई प्रकार से ब्लॉग से पैसा कमा सकते है । 

जैसे में :- Affiliate marketing , Services provided करके भी income कर सकते हैं । 

Blogging mai career banane ke liye important Tips and tricks 


किस Topic पर blog बनाएं ? 

अगर आपने ठान लिया है की मुझे ब्लॉग्गिंग में ही अपना करियर बनाना है तो आपको अपना किसी एक फील्ड में इंटरेस्ट ढूढना होगा । एक ऐसा इंटरेस्टिंग टॉपिक जिसके बारे में आपको बहुत डीपली पता है । और उसके बारे में लोगो को बताने में आपको मजा आएगा ।  आप भेड़-चाल न चले तो ही अच्छा होगा । कियोंकि आजकल जो भी new  bloggers अपना ब्लॉग बना रहे हैं तो बस ये देखते है की ये बाँदा का ब्लॉग इतना पॉपुलर है । मै भी ऐसा ही ब्लॉग बना देता हूँ तो मेरा ब्लॉग भी पॉपुलर हो जायेगा । इससे आपके ब्लॉग पर भले ही थोड़े बहुत visitors आ जायेंगे । लेकिन अगर आप करियर बनाने की सोच रहे हैं तो ये आपसे नहीं होगा मेरा गारेंटी हैं  ।



में हर new ब्लॉगर से यही कहना चाहता हूँ की आप अपने हिसाब से Topic को चुनें और दूसरे के चक्कर मे यह काम नहीं करे । इसीलिये आपका सबसे पहला फोकला होना चाहिए आपके ब्लॉग के टॉपिक  पर । वो भी सिर्फ एक फील्ड में । मै कुछ टॉपिक सुग्गेस्ट करता हूँ-

• Technology
•Android
•SEO
•Product Review
•Tutorial
•Health
•Smartphones
•Education

वैसे में एक रिक्वेस्ट करता हूँ की आप अपने इंटरेस्ट को पहचानिये । और फिर उसी के अकोर्डिंग अपना ब्लॉग स्टार्ट करे तो ही ज्यादा बेहतर होगा । ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूँ कियोंकि आप किसी और फील्ड में ब्लॉग्गिंग करते हैं तो आप बहुत जल्दी बोर हो जायेंगे और ब्लॉग्गिंग बंद कर देंगे ।

आपना टारगेट बना कर रखें 

आप हर दिन  के हिसाब से सोच लीजिये की मुझे आज कोई न कोई पोस्ट डालना है किसी भी तरह से। मेरे कहने का मतलब यह की आप अपने ब्लॉग के लिए सीरियस रहिये । आप एक टारगेट सेट कर लीजिये की 1 week में कितने पोस्ट डालने है । फिर आप उस गोल/टारगेट को पूरा कीजिये । आपको एक मोटिवेशन भी मिलेगी की आपने कम समय में ही अच्छा कंटेंट डाल दिया ।


Patience Rakhiye:

ब्लॉग्गिंग एक स्लो प्रोसेस है । यह रातों रात पैसा कमाने वाला मेथड नहीं नहीं । इसीलिये इसमें थोड़ी पेशेंस की जरुरत पड़ती है । आप ब्लॉग्गिंग करना मत छोड़िए । आपको गारंटीड सक्सेस मिलेगी । कियोंकि जैसे जैसे आपक ब्लॉग्गिंग में पुराने होते जाओगे वैसे वैसे आपको बहुत सारी चीज़े सीखने मिलेगी ।


कलिटी कंटेंट के लिए फोकस करे:-

हमेसा यह ध्यान रखे की आप जो कुछ भी अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर रहे हैं वो useful होना चाहिए । और eye-catching होना चाहिय । eye-catching का मतलब की अगर visitor एक बार भी आपके कंटेंट पर देखे तो उसको बिना पढ़े वह से न जाये । क्वालिटी कंटेंट लिखने के लिए कुछ बातें जिनपर आपको ध्यान देना चाहिए 

•हर एक पोस्ट को डिटेल से लिखे

•आपने पोस्ट में Perfect pictures   का use करे ,ज़ो आपके पैराग्राफ से मैच करे

•आपने पोस्ट की heading , titels को अच्छे से लिखे

•Aapne पोस्ट को मिनिमम ५०० वर्ड्स तक लिखे 

• Grammar और वर्ड्स को सही से लिखि।

Blogging se kitna Paisa kamaya ja sakta hai 

ब्लॉग्गिंग एक बिज़नेस ही है जिसमे आप जितना काम करेगे, जितनी अछि से करेगे उतने ज्यादा पैसे आप कमा सकते है। पर अगर आप जॉब करते है तो आपको एक फिक्स इनकम होगी आप उससे ज्यादा नहीं कमा सकते।

अगर आपको अमीर बनना है तो आप जॉब करके नहीं बन सकते, उसके लिए आपको खुद का कुछ काम करना पडेगा। जॉब करने में हम जो काम करते है उसकी महेनत का फल कंपनी को मिलता है पर अगर हम खुद का बुसनेस्स करते है तो हमारे जितनी महेनत होगी उसका पूरा फल हमें ही मिलेंगा। पर अगर आप ज्यादा महेनत नहीं कर सकते तो आपके लिए जॉब ही सही है।



तो फ्रेंड्स अब आप को क्लियर हो गया होगा की अगर आप ब्लॉग्गिंग में करियर बनाना चाते है तो आपको क्या करना है और कैसे करना है।

अगर आपका कोई सवाल है या आपके पास कोई ऐसे पॉइंट है जो भी जरुरी हो ब्लॉग्गिंग में करियर बनाने से पहेले पता होना चाइये तो वो भी जरुर बतायी।। और आपको ये जानकारी कैसी लगी वो बताना ना भूल।।


Comments

Popular posts from this blog

Khoya hua sim chalu kaise kare

Whatsapp me finger print lock kaise lagaye

Jio call history Kaise nikale

Google Adsense Vs Affiliate marketing

Google adsense pin verification kaise kare full information

Google job ke liye Apply kaise kare puri jankari

Mobail me network ki problem ko kaise dur kare