MBA kya hai -MBA kaise kare full information hindi me

नमस्कार दोस्तों,  स्वागत है आप सभी का मेरे online information hindi में ओर आज की इस पोस्ट  में मैं आपको बताने वाला हूं एमबीए के बारे में MBA क्या है और MBA कैसे करें इसकी पूरी जानकारी In Hindi में  ।  इसकी पूरी जानकारी इन हिंदी में 

MBA kya Hai - MBA क्या है पूरी जानकारी 

 दोस्तो MBA एक 2 साल  का मास्टर डिग्री कोर्स होता है। जिसका पूरा नाम (master of business administration )  होता है। दोस्तों MBA  में आपको बिजनेस मैनेजमेंट से रिलेटेड चीजों के बारे में हाई लेवल पर पढ़ाया जाता है। 
Mba corse kaise kare


जैसे की :- accounting क्या होता है, business communication   क्या होता है,  business law  क्या है,  मैनेजमेंट क्या है, मार्केटिंग क्या है ,और भी बहुत सारे सब्जेक्ट हैं जिनके बारे में आपको एमबी  पढ़ाया जाता है। 

MBA करने के लिए क्या-क्या योग्यता होना चाहिए । 


दोस्तों अब  मैं आपको बताता हूं कि एमबीए करने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए। दोस्तों अगर में MBA करने की योग्यता के बारे बताए तो इसमे 2 तरीका है । 
  1. 12th के बाद MBA  करना चाहते है तो क्या-क्या आपके पास योग्यता होनी चाहिए । 
  2. ओर अगर आप ग्रेजुएशन के बाद MBA करना चाहते है तो आपके पास क्या योग्यता होना चाहिए । 




  1. तो दोस्तो  सबसे पहले मैं आपको बताता हूं । की अगर आप 12th के बाद mba करना चाहते है तो सबसे पहले आआपको किसी भी  बैचलर डिग्री को कंप्लीट करना होगा । चाहे वो  बीवी हो BCom  ओर इसके साथ बहुत सारे बैचलर डिग्री है जो आपने complete करके MBA कर सकते है । दोस्तों अगर आपको नहीं पता है कि बीवी क्या होता है और अगर आप बीवी के बारे में जानना चाहते हैं। तो आप googleपर search करके जान सकते हैं । 





ग्रेजुएशन करने के बाद आपके पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए एमबीए करने के लिए। 

  1. दोस्तों ग्रेजुएशन करने के बाद आपके पास किसी भी बैचलर डिग्री में 50% मार्क्स होने चाहिए तब आप एमबीए में एडमिशन ले सकते हैं। दोस्तों अब मैं आपको बताता हूं कि कौन-कौन से  Entrance Exam क्लियर करके आप एमबीए में एडमिशन ले सकते हैं। 


दोस्तों बहुत सारे ऐसे कॉलेज हैं जो विदाउट इंटेंस एग्जाम के लिए एडमिशन लेते हैं बट अगर आपको आईआईएम ( IIM) से एमबीए करना चाहते हैं। तो आपको इंटरेस्ट एग्जाम देना होगा दोस्तों यह कुछ एंट्रेंस एग्जाम है जिन्हें आप क्लियर करके एक अच्छे कॉलेज से एमबीए कर सकते हैं। जैसे CAT ,  MAT ,GMT, इत्यादि ओर ऐसे बहुत सारे Exam है जिन्हें आप  क्लियर करके आप आईआईएम से एमबीए कर सकते हैं। 

MBA करने के बाद क्या कर सकते हैं 


दोस्तों अब मैं आपको बताता हूं कि एमबीए करने के बाद अब आगे क्या कर सकते हैं। 

तो दोस्तो MBA करने के बाद आप   जॉब (JOB) कर सकते हैं आप आईटी मैनेजर के लिए जॉब कर सकते हैं, फाइनेंशियल मैनेजर के लिए जॉब कर सकते हैं, इनफार्मेशन सिस्टम मेजर के लिए भी जॉब कर सकते हैं, डाटा एनालिस्ट जॉब कर सकते हैं, ओर आप  मार्केटिंग  और मैनेजमेंट के लिए भी जॉब कर सकते हैं। और ये  बहुत सारी पोस्ट के लिए आप जॉब कर सकते हैं और दोस्तों अगर आप अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं। तो आप पीएचडी (PHD) भी कर सकते हैं ।

MBA करने पर salary कितना मिलता हैं 


तो (MBA) एमबीए करने के बाद आप अगर अब्रेज salary की बात करे   तो आप 3 से 5 लाख पर year  कमा सकते हैं दोस्तो ये में एवरेज बता रहा हूँ   आप इससे   ज्यादा भी कमा सकते हैं । में ये नहीं कहता हूं कि आप 5 से 10 लाख ही कमा सकते हैं 


बट अगर आप अच्छा वर्क करते हैं ये आपके ऊपर   डिपेंड करता है कि आप कितना मेहनत  करते हैं। दोस्तो आज के इस पोस्ट में जाना कि MBA  क्या है , MBA कैसे करें , MBA करने के लिए हमारे पास क्या-क्या होना चाहिए ये सब कुछ जान लिया अगर ये हमारा पोस्ट आपको पसंद आया हो तो आपने दोस्तो के साथ इस पोस्ट को शेयर करें ।ताकि आपका दोस्तो भी इसे पूरी तरह समझ सकें । धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

Khoya hua sim chalu kaise kare

Whatsapp me finger print lock kaise lagaye

Jio call history Kaise nikale

Google adsense pin verification kaise kare full information

Google Adsense Vs Affiliate marketing

Google job ke liye Apply kaise kare puri jankari

Mobail me network ki problem ko kaise dur kare