Mobail se blogging karne wale blogger ke liye 6 best apps

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने वाले ब्लॉगर के लिए टॉप 6 Apps टेक्नोलॉजी के इस दुनिया में सिर्फ laptop कंप्यूटर से ही नहीं आज आप अपने स्मर्टफ़ोने से भी खुद का कोई ब्लॉग या वेबसाइट बस कुछ ही मिनट  में बना सकते है। आज का ये पोस्ट उन लोगो के लिए है जो आपना ब्लॉगिंग मोबाइल से करना चाहते है । 



ओर ऐसे एंड्राइड ऍप की तलाश में है जिसकी मदद से वो ब्लॉग्गिंग का काम कर सकें। आज के इस पोस्ट में में 6 ऐसे android Apps  के बारे में बताऊँगा जिसकी मदद से आप अपने blogging  का कुछ काम बहुत ही आसानी से कर सकते है।

फ़्रेंड्स अगर आपके पास computer नहीं है और आपके पास मोबाइल है तो भी आप blogging start कर सकते है तो ये पोस्ट आपके लिए काफी useful  है। कई बार लोग ऐसा सोचते है की मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करना पॉसिबल नहीं है। लेकिन सही उपाय ओर समझदारी के साथ ब्लॉग्गिंग करे तो बेहद आसन है। बस आपको कुछ Apps की मदद लेना होगा । 


Mobile Me Blogging Karne Wale Blogger Ke Liye 7 Jaruri Apps


1)Blogger :-


Blogger एक ऐसी Android apps है जो ब्लॉगर को होना चाहिए जो mobile से blogging करने को सोच रहे है 

Blogspot blog पर नई पोस्ट लिखने , पोस्ट  को अपडेट और एडिट करने के लिए यह apps  सबसे बेस्ट रहेगी। ब्लॉगर मोबाइल ऍप user  को फीचर्स तो बहुत कम देती है लेकिन फिर भी पोस्ट लिखने और post  को manage करने के लिए यह ऍप बहुत ज्यादा काम की है।। इसलिए जो ब्लागस्पाट प्लेटफार्म यूजर ब्लोग्गेर्स मोबाइल फ़ोन से ब्लॉग्गिंग करते है , उनके लिए यह बहुत ज्यादा काम की ऍप साबित हो सकती है…
                   Blogger App Download 

2) Microsoft Word:


फिलहाल ये पोस्ट टाइप करने के लिए मैं माइक्रोसॉफ्ट वर्ड Apps बहुत useful है   इस ऍप की वजह से मुझे बहार जाते वक़्त अपने साथ लैपटॉप भी जरूरी  नहीं करना पड़ता और मैं कही भी कभी भी अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट  लिख  कर सकता हूं ।  आपको इस ऍप में वो सारे फीचर्स मिलेंगे जो आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के डेस्कटॉप वर्शन में मिलते है।

Just like  आप इस ऍप में किसी भी वर्ड को बोल्ड़, इटैलिक या फिर अंडरलाइन कर के हाईलाइट कर सकते है। साथ ही text color, font, size, numbering ya text me link add  कर सकते है   इस App  के जरिये आप doc या फिर pdf format में सेव कर सकते है। आप इसी ऍप से अपनी फाइल्स को One Drive में ऑनलाइन सेव भी कर सक्ते है ताकि आप कभी भी कही भी अपनी फाइल्स को एक्सेस कर सके ।

इस ऍप की खास बात यह भी है की आपको यहाँ काफी sample document भी मिलते है ताकि आपको document create   करते वक़्त ज्यादा टाइम न लगे इस app को आप Play Store से download कर सकते है । 

                   Microsoft App Download

3) WordPress :-


वर्डप्रेस प्लेटफार्म यूजर blogging  के लिए वर्डप्रेस मोबाइल Apps  बहुत ज्यादा जरुरी है।। यह aaps  आपको बहुत अच्छे फीचर्स  देती है।। वर्डप्रेस की यह App आपको किसी अच्छे ब्राउज़र से ब्लॉग्गिंग करने जैसे एक्सपीरियंस देती है।। नई पोस्ट लिखने , ब्लॉग को मैनेज करने, visitor और pages  view  देखने इत्यादि वर्क आप इस App  से बहुत आसान से कर सकते है। 

इसलिए इस App  के फीचर्स और इसकी importance को देखते हुए यह ऍप मोबाइल फ़ोन से ब्लॉग्गिंग करने वाले वर्डप्रेस ब्लॉगिंग के लिए बहुत ज्यादा useful  है।
      
                   Wordpress Download 

4) PicsArt


टेक्स्ट के साथ साथ एक ब्लॉग के लिए photo  भी काफी इम्पोर्टेन्ट है। ज्यादातर ब्लॉग रीडर्स ब्लॉग पोस्ट की कवर फोटो को ज्यादा इम्पोर्टेंस देते है कियोंकि इससे उन्हें पोस्ट को देखते ही पता चल जाता है की इसके जरिये कोन से  content शेयर किया गया है। आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए फोटोज का सिलेक्शन बहुत सोच समझकर करना चाहिए ।
हमेशा high quality   और आपकी ब्लॉग पोस्ट से रिलेटेड फोटोज ही ब्लॉग पोस्ट में ऐड करे। बिना eye catching photos के एक लम्बा आर्टिकल पढ़ना लगभग बोरिंग सा होता है। साथ ही ब्लॉग Seo  के लिए फोटोज काफी मैने रखती है। एक क्वालिटी इमेज 1००० वर्ड्स के बराबर होती है।

ऐसे  में अपने ब्लॉग के लिए हाई क्वालिटी फोटोज तैयार करने के लिए एक ढंग का और ज्यादा फीचर्स प्रोवाइड करने वाला एप्प यूज़  करना चाहिए।  PC  में मैं Photoscape use  करता हु और अपने मोबाइल में PicsArt कंप्यूटर के लिए phoshop  सबसे बेस्ट है but उसे use करने की बेसिक इनफार्मेशन होनी चाहिए ।

PicsArt फोटो स्टूडियो smartphone के लिए बेस्ट फोटो एडिटर app  है और मैं अपने ब्लॉग के लिए ज्यादातर फोटोज तैयार करने के लिए यही App  काम में लेता हूँ । 
            
                    PicsArt App Download 

5) Google Analytics:


वेबसाइट ओनर एंड ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग का ट्रैफिक सबसे ज्यादा मैने रखता है। और इससे ज्यादा मैने रखता है की आपके साइट  पर कहा से  और कितना ट्रैफिक आता है। इसके लिए all admin google analytics  का इस्तेमाल करते है। एनालिटिक्स आपको ब्लॉग की बेटर पेरोफॉर्मन्स रिपोर्ट बताता है।

अगर आप कभी भी कही भी अपने ब्लॉग की performance अपने मोबाइल  में ट्रैक करना चाहते है गूगल एनालिटिक्स App यूज़   कर सकते है। आप इस मोबाइल ऍप में लगभग वो सारे फीचर्स यूज़ कर सकते है जो आपको गूगल एनालिटिक्स के desktop version   में मिलते है।



इस app को use  करना बहुत ही आसन है। आप इस ऍप के मेनू में अपना ब्लॉग सेलेक्ट कर के उसकी परफॉरमेंस देख सकते है। इस apps की मदद से आप apps blog / site traffics, visitors, page views, sessions, unique users, real time visitors demographic stats monitor कर सकते है।

            Google Analytics App download 

6) Facebook Page Manager:


अगर आपका कोई ब्लॉग है तो तय है की उस ब्लॉग का कोई फेसबुक पेज भी जरुर होगा। आप रेगुलरली अपने फेसबुक पेज पर अपने ब्लॉग की लिंक्स शेयर करते है तो आपको यह ऍप जरुर इनस्टॉल करना चाहिए ।


आप इसके लिए रेगुलर फेसबुक App भी use  कर सकते है लेकिन मुझे पता है की आप सभी का मन में होगा  फेसबुक के वजह  अपने ब्लॉग पर ज्यादा ध्यान होता है लेकिन आपको ऐसे करना पड़ता है जिससे पोस्ट शेयर करने में आपका काफी टाइम वेस्ट हो जाता है।

फ़ेसबूक पेज मैनेजर app  में आप अपनी पोस्ट की reach, share, comments check  कर सकते है। साथ ही आप अपने पेज की परफॉरमेंस भी ट्रैक कर सकते है। फेसबुक पेज मैनेजर अपने पेज को मैनेज करने के लिए एक ग्रेट टूल है। साथ ही आप इस ऍप के जरिये पोस्ट schedule भी कर सक्ते है।

हालांकि आप फेसबुक Apps  भी यूज़ कर सकते हो But  उसमे आपको पेज को शेयर  करने में ज्यादा टाइम लगता है और फेसबुक Apps  का साइज भी ज्यादा होता है। जिससे low  Ram  वाले फ़ोन में फेसबुक ऍप स्लो वर्क करता है। ब्लॉगर के लिए फेसबुक से ज्यादा पेज मैनेजर ऍप बेस्ट है।
                   Facebook Page Manager

Final words 


फ़्रेंड्स आज के इस पोस्ट की मदद जाना कि mobile से blogging करने के कुछ जरूरी App के बारे में अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा तो comments जरूर करें । 

Comments

Popular posts from this blog

Khoya hua sim chalu kaise kare

Whatsapp me finger print lock kaise lagaye

Jio call history Kaise nikale

Google adsense pin verification kaise kare full information

Google Adsense Vs Affiliate marketing

Google job ke liye Apply kaise kare puri jankari

Mobail me network ki problem ko kaise dur kare