What is network marketing in hindi -network marketing kya hai

What Is Network Marketing with Full information (Hindi) -Network marketing क्या हैं ? नमस्कार दोस्तो वैसे तो  नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में आप बहुत सुना होगा।  क्योंकि आजकल इस मार्केटिंग के बारे में हर जगह बात की जा रही है। क्योंकि यह मार्केटिंग का एक अलग सा मॉडल है और बहुत सी कंपनियां इस मार्केटिंग मॉडल एक   लंबे टाइम से अपना भी रही है।

 ऐसे में आपको भी नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जरूर जानकारी रखनी चाहिए तभी तो आप इससे जुड़ पाएंगे और प्रॉपर्टी ले पाएंगे। इसलिए आज Hindi me helps   आपके लिए इस पोस्ट   में नेटवर्क मार्केटिंग से रिलेटेड इंटरेस्टिंग इनफॉरमेशन लेकर आया है। इसलिए इस Article को लास्ट तक जरूर पढ़ें । 


चलिए शुरू करते है और  सबसे पहले जानते हैं कि 



 Network marketing क्या है ( Networking In Hindi 2020) 



 Network marketing  एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसमें लोग एक  पिरामिड स्ट्रक्चर नेटवर्क के रूप में शामिल होते हैं और किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बचते है । इस नेटवर्क का हर डिस्ट्रीब्यूटर यानी मेंबर एक  independent sells  reparative होता है इस नेटवर्क में जुड़ने वाले लोगों को प्रोडक्ट बेचने पर एक फिक्स कमीशन मिलता है। जब भी   वो कोई product बेचते  हैं या फिर उनके द्वारा नेटवर्क में जोड़ा गया नया मेंबर कोई प्रोडक्ट सेल करता है। तो इस मॉडल में हर पार्टिसिपेंट को आईपीओ कहा जाता है। यानी इंडिपेंडेंट बिजनेस ओनर्स। 

What is Network marketing

कियोंकि वो आपने business को खुद promote करते है  नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए प्रोडक्ट को डायरेक्ट कंस्यूमर तक पहुंचाया जाता है। यानी dareck sell   की जाती है नेटवर्क मार्केटिंग को मल्टी लेवल मार्केटिंग भी  कहा जाता है। 

इसके अलावा भी नेटवर्क मार्केटिंग के बहुत से नाम है जैसे :- cellular marketing, Affiliate marketing, Consumer- Direct marketing , Referral Marketing ,  Home Based business marketing , इत्यादि Amway And Tupperware जैसी companies आपने product को बेचने के लिए इसी Network marketing का इस्तेमाल करती है ।  


नेटवर्क मार्केटिंग क्या है यह जाने के बाद इसे एक एग्जांपल से समझने की कोशिश करते हैं। 

Network Marketing से पैसा कैसे मिलता हैं 


Normally market में यही होता हैं कि 
 कि आप किसी कंपनी का प्रोडक्ट बचेंगें तो आपको उस प्रोडक्ट के अकॉर्डिंग की payment या  कमीशन मिल जाएगा। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग इससे  थोड़ा अलग और एडवांस है । कैसे  इस तरह समझते हैं मान लीजिए कि आप एक कंपनी से जुड़े हुए हैं। और उसका प्रोडक्ट आपने अपने दोस्त को बेचा  ऐसा करने से आपको कंपनी से कमीशन मिल गया लेकिन अगर आपके दोस्त ने भी उसी कंपनी का वो प्रोडक्ट अपने दोस्त को भी बेच  दिया आपको क्या लगता है कमीशन किसे मिलेगा आपकी दोस्त को नहीं  नेटवर्क मार्केटिंग की उसकी कमीशन आपके दोस्त को भी मिलेगा और उसके कमिसन एक फिक्स %परसेंटेज आपको भी मिलेगा । अब सवाल यह है कि इस बार की kamisan आपको कियों मिलेगा जब कि product को तो आपने दोस्त ने बेचा है यही तो network marketing की खास बात है आपके network में जितने भी लोग उस product  को selling  करते जाएंगे उसका कमीशन मिलता जाएगा तो इस तरह से paramete बढ़ता चला जाता है ।

कियोंकि मेंबर्स ने new-new लोगों को कंपनी के प्रोडक्ट sell  रहते हैं और उन्हें   अपनी paramete में शामिल  करते जाते हैं तो इस तरह paramete बहुत बड़ा हो जाता है और हर मेंबर को परमेटे आपनी पोजीशन के अकॉडिंग   कमीशन मिलता रहता है जो हर नई मेंबर के जुड़ने  साथ बढ़ता जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग को समझने के बाद अब इस marketing मॉडल के Benefit के बात करे । 

 Network marketing की Benefit क्या हैं 


Network marketing की benefit की बात करे तो  नेटवर्क मार्केटिंग की इस business मॉडल को  फॉलो करने वाले Organisations अपनी प्रोडक्ट की मार्केटिंग ओर सेल direct करती है इसके लिए वो किसी  डिस्ट्रीब्यूशन channel की हेल्प नही लेती है बल्कि इसे None  एंप्लॉय पार्टिसिपेंट्स को Response  पॉसिबिलिटीज दे दी जाती हैं। जो  हर बार सेल करने पर कमीशन पाते हैं। इसे network से जुड़ कर काम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा भी इंटरेस्ट नहीं करना होता है और ना ही कोई टाइम फाउंडेशन हुआ करती है। इस तरह की मॉडल में पार्टिसिपेंट्स को अट्रैक्ट डिस्काउंट और Offer भी  मिलते हैं। 


कियोंकि वो इस Network को कंज्यूमर भी होते है  इस business मॉडल में बाकी business मॉडल की तरह ज्यादा advertisement करने की  जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि advertisement की तुलना में %to  होने  वाली marketing ज्यादा Infective रहती है ।   इस मार्केटिंग model  का पिरामिड नेटवर्क बहुत बड़ा हो जाता है ओर इसके साथ ही हर पार्टिसिपेंट का कमीशन ही बढ़ता जाता है। ये नेटवर्क कमीशन बेस्ट नेटवर्क है जिसमें पार्टिसिपेंट्स को कोई फिक्स सैलरी नहीं दी जाती है। बल्कि जितना अच्छा परफॉर्म करते जाएंगे उतना उनका कमीशन यानी profit भी बढ़ता जाएगा  नेटवर्क मार्केटिंग के इतने सारे benifit जानकर इसे प्रोफ़ेक्ट मॉडल ही नही     मान लेना चाहिए बल्कि इसके दूसरे आसान एस्पेक्ट को भी देखना चाहिए। 


कियोंकि कोई बार ऐसा companiesभी market आती है जो आपना फ्रॉड planलोगो को दिखा कर के आपनी ओर   आकर्षित करती है और उनकी पैसे लेकर के भाग जाती है। तो ऐसे में इन company से सतर्क रहने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है साथी साथी किसी कंपनी से जुड़ने से पहले थोड़ी  इंक्वायरी करना जरूरी होता है । 

 चाहे वह आपका कोई दोस्तों कियों नही कह रहा है या परिवार कियों नही कह रहा है  । इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग की किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले आपको इन सवालों के जवाब पता कर लेनी चाहिए।

जैसे:- उस कंपनी के प्रिंसिपल क्या है, उस कंपनी के फाउंडर का ट्रैक रिकॉर्ड क्या है, उस company में  ट्रेनिंग कैसे दी जाती है, क्या आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को यूज फुल समझते हैं ,क्या उस प्रोडक्ट की क्वालिटी और प्राइस आपको रेजीवल लगती है, क्या आप के करीबी लोग इस प्रोडक्ट को खरीदने और यूज़ करने के लिए उत्साहित होंगे, क्या इस कंपनी के प्रोडक्ट  प्रमोट किया गया है ,तोऐसी सारे सवालों के जवाब आपको बताएंगे कि क्या वह कंपनी सही है और क्या आप उस कंपनी के नेटवर्क में जोड़कर अच्छा कमीशन कमा सकेंगे। 


दोस्तों आजकल बहुत कंपटीशन का जमाना है और थोड़ा सा ज्यादा पाने की चाह में अक्सर लोग बहुत गलत फस जाते है   कियोंकि लोगो के  पास दिखाने के लिए बहुत कुछ है लेकिन कोन कितना रियल है या नहीं यह सारी जांच पड़ताल आप ही को करनी होगी इस लिए किसी की बात में ना आए अपनी तरफ से आराम से टाइम लेकर सारी Research करें और तभी आगे बढ़े। कियोंकि  यहां पर आपकी खून पसीने की सारी कमाई लग रही होती है आपका टाइम जा रहा होता है make sure  कि आप आराम से तसल्ली से टाइम लेकर Research करें। 


ओर तभी आगे बढ़े और बाकी लोगों को भी अपने आप से जोड़े तो दोस्तो network marketing क्या होती है और इससे जुड़ कर किस तरह से profit बढ़ाये जा सकता है और किन बातों पर  साबधान रहना जरूरी होता है ये आपने जान लिया है । इसके साथ-साथ ये भी yadh रखना होगा की चाहे आप किसी company में  जॉब करे या netwok मार्केटिंग के जरिए Earn करे  मेहनत तो आपको करनी ही होगी । कियोंकि बिना महेनत ना कमाया  नहीं जा सकता है हां ये सच है  कि आप network marketing से  जुड़ करके के जल्दी और लांग टर्म के लिए  अच्छी   कमाई कर सकते हैं।  

दोस्तो ये था कुछ important tips जो आपको Network marketing करने से पहले इस बात को ध्यान रखना चाहिए । अगर आपको ये मेरा पोस्ट अच्छा लगा हो तो आपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें   धन्यवाद….

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Khoya hua sim chalu kaise kare

Whatsapp me finger print lock kaise lagaye

Jio call history Kaise nikale

Google adsense pin verification kaise kare full information

Google Adsense Vs Affiliate marketing

Google job ke liye Apply kaise kare puri jankari

Mobail me network ki problem ko kaise dur kare